यात्रा की खुशियाँ – गुणवत्ता यात्राएँ

आज हमारे पास कोर्फू की यात्रा का एक अच्छा आसान दिन है। इसमें हवाई अड्डे के लिए एक कोमल ड्राइव शामिल होगी, इसके बाद एथेंस के लिए एक त्वरित हॉप होगा जहां हमारे पास कोर्फू के लिए हमारी छोटी उड़ान से पहले हवाई अड्डे के आसपास टहलने के लिए लगभग एक घंटा होगा। वहाँ हम किराए की कार लेंगे जिसे हमने बुक किया है, और अपने होटल में इत्मीनान से ड्राइव करें। हम देर से दोपहर में वहां पहुंचेंगे, बस कुछ पेय और रात्रिभोज के लिए एक वाटरफ़्रंट टवेरा के लिए नीचे भटकने के लिए, अपने होटल की बालकनी में रिटायर होने से पहले, जहां हम समुद्र में विचरण करेंगे। इससे ज्यादा आसान और क्या हो सकता है।

हम हवाई अड्डे पर जल्दी पहुँचते हैं, और सभी अच्छी तरह से योजना बनाने जा रहे हैं। लेकिन रुकिए, ऐसा लगता है कि हमारी उड़ान में देरी हुई है। कोई बात नहीं, हमारे पास अपना कनेक्शन बनाने के लिए अभी भी समय है; हमें बस थोड़ा जल्दी करने की आवश्यकता हो सकती है। कुछ मिनटों के बाद, और ऐसा लगता है कि हमारी उड़ान अब बहुत देर हो चुकी है। एयरलाइन यह तय करती है कि हम अपने कनेक्शन को और अधिक नहीं बना सकते, इसलिए उन्होंने हमें बाद में कनेक्ट करने वाली उड़ान में डाल दिया। कोई बात नहीं। हमें बस किराये की कंपनी को यह बताने की आवश्यकता हो सकती है कि हम अपनी कार को मूल रूप से बताए जाने के बाद थोड़ी देर तक उठाते रहेंगे।

हम एथेंस में पहुंचते हैं और अपनी देर शाम की उड़ान के लिए लंबे समय तक प्रतीक्षा करने के लिए कुछ सीटों पर शिविर लगाते हैं। लेकिन रुकिए, कुछ गायब है। ऐसा लगता है कि Issy ने अपने हैंडबैग को विमान पर छोड़ दिया है। यह अच्छा नहीं है; इसमें उसका फोन, पैसा और क्रेडिट कार्ड मिला है। वह इसे पाने के लिए प्लेन में वापस जाने की कोशिश करती है, लेकिन हम प्लेन से बस में प्लेन से टर्मिनल तक आए, इसलिए वह नहीं जा सकती। उसने बताया कि उसे खोए और पाए गए विभाग में जाने की आवश्यकता है, जो हवाई अड्डे के बहुत दूर स्थित है। वह महिला को अपना बोर्डिंग पास दिखाता है और उसे कहानी सुनाता है, और महिला संदेश को अपनी वॉकी टॉकीज में भेजती है, प्रत्येक कान में। इससे असली प्रतिभा सामने आती है। मिनट गुजरते हैं। वाकी टॉकीज जीवन में फट गया। अच्छी खबर है, उन्होंने कुछ पाया है। कुछ मिनट बाद ‘कुछ‘ प्रकट होता है। यह 1960 के दशक से बड़े लेखाकार की बही खाता है। मुझे यकीन नहीं है कि यह किस ब्रह्मांड में एक हैंडबैग की तरह दिखता है, लेकिन शायद चीजें यहां कुछ अलग हैं। कभी हैंडबैग देखने की उम्मीद अब मिनट बीतने के साथ फीकी पड़ने लगी है। वाकी टॉकीज में सन्नाटा पसरा हुआ है। लेकिन अंत में एक चमत्कार। वे फिर से जीवन में फट गए, और हैंडबैग फिर से प्रकट हुआ। राहत। दिन बच जाता है।

l उस ईमेल को पुनः प्राप्त करें जिसे किराए की कार कंपनी ने हमें भेजा था जब हमने मूल बुकिंग की थी। यदि हम बुकिंग को संशोधित करना चाहते हैं तो इसका उपयोग करने के लिए एक लिंक शामिल है। बहुत आसान। लिंक मुझे एक साइट पर ले जाता है जहाँ मुझे अपना नाम और 27 अंकों का बुकिंग कोड दर्ज करना होगा। काश, साइट मुझे बताती है कि क्योंकि मैंने ऑस्ट्रेलिया में बुकिंग की है, इसलिए मैं इस साइट का उपयोग नहीं कर सकता। लेकिन कोई समस्या नहीं। यह मुझे दूसरी साइट पर पुनर्निर्देशित करता है, और मैंने अपना नाम और 27 अंकों का कोड पुनः दर्ज करने को कहा है। यह बताता है कि यह मेरी बुकिंग को पुनः प्राप्त कर रहा है। मिनट गुजरते हैं, बहुत सारे मिनट। ओज़ की दूर की भूमि से बुकिंग प्राप्त करना स्पष्ट रूप से एक जटिल प्रक्रिया है। अंत में जीत। मुझे सिर्फ इतना करना है कि संग्रह का समय बदल जाए। उससे आसान क्या हो सकता है। मैं इसे रात 11 बजे बदल देता हूं। उह ओह। किराये की कार कार्यालय उन्हें बंद कर दिया जाएगा। लेकिन रुकिए, कंपनी के शहर में अन्य कार्यालय हैं। हो सकता है कि हम उनमें से किसी एक टैक्सी को पकड़ सकें और वहां से अपनी कार उठा सकें। उह ओह फिर से। शहर का कोई भी कार्यालय रात 11 बजे तक खुला नहीं रहेगा। कोई बात नहीं, हम लचीले हो सकते हैं, हम कल के बजाय कल कार लेंगे। मैं पिकअप समय बदलता हूं, और मुझे एक कार चुनने के लिए कहा जाता है। मुझे लगा कि मैंने कई महीने पहले ही ऐसा किया है; यह हमारे उद्देश्यों के अनुकूल एक अच्छा छोटा स्वचालित था। लेकिन रुकें। कल की सूची के लिए जो सूची उपलब्ध है उनमें से कोई भी कार स्वचालित नहीं है, वे सभी छड़ी बदलाव हैं। मुझे यहाँ सड़क के गलत साइड में गाड़ी चलाने से ज्यादा परेशानी हो रही है, बिना कुछ करने की कोशिश किए, जो मैंने पहले कभी नहीं किया था; मेरे दाहिने हाथ के साथ एक छड़ी शिफ्ट संचालित करें, यह उल्लेख करने के लिए कि हम रात में बिना किसी मानचित्र के एक जगह पर कभी भी ड्राइविंग नहीं करेंगे। मुझे नहीं लगता कि यह हमारे स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए बहुत फायदेमंद होगा, और अगर Issy के चेहरे पर अभिव्यक्ति कुछ भी हो जाए तो मुझे लगता है कि वह सहमत होने के लिए इच्छुक हो सकती है। कोई बात नहीं; मैं बस बुकिंग रद्द कर दूंगा और हमें दूसरी कंपनी मिल जाएगी। मैं अपना नाम और 27 अंकों का कोड फिर से दर्ज करता हूं – अगर मैं इसे कई बार करता हूं तो मुझे इसे दिल से याद रखना पड़ सकता है। साइट फिर से कार्रवाई में फुसफुसाती है। अधिक लंबा मिनट गुजरता है; बहुत लंबे समय तक। उह ओह। अब यह मूल पिक अप समय को पार करता है; ऐसा लगता है कि बुकिंग रद्द करने के लिए मुझे ऑस्ट्रेलिया में एक नंबर पर कॉल करना होगा। हमारे पास एक स्थानीय सिम कार्ड नहीं है, इसलिए यदि हम ऐसा करते हैं तो कॉल की लागत को पुनः प्राप्त करने के लिए लॉटरी जीतने की आवश्यकता है।

किसी को मारने की इच्छा एक खतरनाक दर से बढ़ रही है। Issy मुझे आराम देने के लिए बहुत कोशिश कर रहा है, लेकिन मुझे लगता है कि मैं अब अविश्वसनीय नहीं हूं। यह उसके लिए बेकार है। हम बुकिंग को रद्द करने की कोशिश करने का फैसला करते हैं और बस दूसरी कंपनी खोजने के लिए आगे बढ़ते हैं। ऐसा लगता है कि कोर्फू में ऑटोमैटिक्स बहुत कम आपूर्ति में हैं, क्योंकि हवाई अड्डे पर किराये की कार के कार्यालय हैं जो हमारे आने पर खुले होंगे। हम लंबे और कठिन खोज करते हैं। अंत में, सफलता। हम चएक ऐसी कंपनी जो 24 घंटे खुली रहती है और उसमें ऑटोमैटिक्स हैं। राहत, अत्यधिक राहत। हम बुकिंग कराते हैं। समस्या सुलझ गयी। मिनट गुजरते हैं। एक ईमेल दिखाई देता है। कंपनी केवल मजाक कर रही थी। यह माफी मांगता है कि इसकी वेबसाइट गलत थी; यह ऑटोमैटिक्स से भी बाहर चला गया है। एक वर्ग को वापस। अधिक खोज। हमें एक ऐसी कंपनी मिली है जिसमें एक स्वचालित है, लेकिन हम इसे कल के बाद दिन तक नहीं उठा सकते हैं, और अगर हम चाहते हैं तो हमें इसके लिए भुगतान करना होगा यह नीरस लग रहा है, लेकिन हम पिछली देखभाल कर रहे हैं। सबसे बुरी चीज क्या हो सकती है। हमारे बैंक खाते होने से यह बुरा नहीं होगा। मैं काम पर वापस जा सकता था, या हम अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए एक तंबू में रह सकते थे।

एक उज्ज्वल स्थान। क्योंकि एयरलाइन ने हमारे जीवन को बर्बाद कर दिया है, उन्होंने हमें कुछ वाउचर भेजे हैं जिनका उपयोग हम कम मात्रा में जलपान खरीदने के लिए कर सकते हैं। शराब पर उनका उपयोग करने का प्रलोभन लगभग भारी है, लेकिन हम समझदार लोग हैं इसलिए हम उन्हें भोजन पर उपयोग करते हैं। खाना गर्म होना चाहिए, लेकिन यह नहीं है यह वह तिनका हो सकता है जो ऊंट की पीठ को तोड़ता है। मुझे पता था कि हमें शराब के लिए जाना चाहिए था। राहत की बात यह है कि हमारी उड़ान जल्द ही समाप्त हो जाएगी। लेकिन रुकें; इसमें देरी हुई है क्या आश्चर्य है।

हम कोर्फू में आते हैं और द्वीप के दूसरी ओर हमारे होटल के लिए एक बहुत महंगी टैक्सी पकड़ते हैं। यह आधी रात के बाद है जब हम अपने कमरे में रेंगते हैं। काफी आराम का दिन नहीं था जिसकी हम उम्मीद कर रहे थे। समुद्र के किनारे स्थित मधुशाला में आराम से भोजन और पेय के लिए क्या हुआ, और बालकनी पर बैठकर समुद्र की ओर निहारना। आह, यात्रा की खुशियाँ।