फिल द ग्रीक – क्वालिटी ट्रेवल्स

यह आज सुबह थोड़ा ठंडा और ठंडा है, इसलिए हम समुद्र तट को छोड़ने और कुछ कम धूप वाले गंतव्य स्थानों पर जाने का फैसला करते हैं।

रैंक से पहली कैब अचेलियन पैलेस है जो कोर्फू टाउन के दक्षिण में लगभग दस किलोमीटर दूर समुद्र को देखने वाली एक पहाड़ी पर है। यह 1890 में ऑस्ट्रिया की राजकुमारी एलिजाबेथ के लिए बनाया गया था, जो जाहिर तौर पर अपने इकलौते बेटे और पिछले साल क्राउन प्रिंस रुडोल्फ के सिंहासन के उत्तराधिकारी की मौत से दुखी थे। प्रिंस ने मेयरलिंग घटना के रूप में जानी जाने वाली अपनी मालकिन के साथ आत्मघाती संधि में खुद को मार लिया। ऐसा लगता है कि एलिज़ाबेथ को बहुत अधिक समय तक पैलेस का आनंद नहीं मिला; वह 1896 में एक इतालवी अराजकतावादी द्वारा हत्या कर दी गई थी। इतिहास में यह लगता है कि यह ऑस्ट्रियाई राजघरानों द्वारा भुलाया जा सकता है। जर्मन कैसर विल्हेम II ने 1907 में महल खरीदा और यह बहुत यूरोपीय राजनयिक गतिविधि का दृश्य बन गया। इसके बाद द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एक सैन्य मुख्यालय के रूप में एक्सिस शक्तियों द्वारा इसका उपयोग किया गया था। 1981 की जेम्स बॉन्ड फिल्म फॉर योर आइज़ ओनली का कैसिनो दृश्य भी यहाँ फिल्माया गया था।

महल एक इतालवी वास्तुकार द्वारा डिजाइन किया गया था और शानदार है।
अचिलियन पैलेसअचीलेयन पैलेस
अकिलियन पैलेस
इंटीरियर बहुत अलंकृत है, जिसमें शास्त्रीय मूर्तियाँ और चित्र बहुतायत में हैं। अकिलिस की एक विशाल मूर्ति, जिसके बाद महल का नाम रखा गया है, बगीचे के एक हिस्से पर हावी है, और कोर्फू टाउन और तट पर मनोरम दृश्य प्रदान करने के लिए एक बड़ी छत तीसरी मंजिल से खुलती है।

हम कोर्फू टाउन की ओर तट के साथ ड्राइव करते हैं और मोन रिपॉप एस्टेट में जाते हैं। हमें बिल्कुल यकीन नहीं है कि यह क्या है, लेकिन प्रवेश द्वार पर एक बड़ा संकेत कहता है कि यह प्रिंस फिलिप, एडिनबर्ग के ड्यूक का जन्म हुआ था। मैंने अक्सर उसे फिल द ग्रीक के रूप में संदर्भित सुना, और यह बताता है कि क्यों। ऐसा लगता है कि वह बहुत लंबे समय तक ग्रीस में नहीं रहे; जब वह बच्चा था उसके परिवार को निर्वासित कर दिया गया था। यह बताता है कि उसके पास ग्रीक उच्चारण क्यों नहीं है। ऐसा लगता है कि आज बहुत सारी चीजें समझाई जा रही हैं।

संपदा बहुत बड़ी है और इसका अधिकांश भाग तट के ठीक नीचे स्थित है। द मोन रिपोज विला, जहां ड्यूक का जन्म हुआ था, मूल रूप से ब्रिटिश उच्चायुक्त के लिए एक ग्रीष्मकालीन निवास के रूप में 1828 और 1831 के बीच बनाया गया था। यह बाद में ग्रीक शाही परिवार का ग्रीष्मकालीन निवास बन गया, जब तक कि वे नहीं
अचिलियन पैलेसअचीलेयन पैलेस
अकिलियन पैलेस
1967 में देश से भागने के लिए मजबूर किया गया था। विला अब एक प्रभावशाली संग्रहालय है, और इसमें ब्रिटिश काल के दौरान कोर्फू में जीवन की तस्वीरों का प्रदर्शन शामिल है, साथ ही साथ कई अन्य ग्रीक और ब्रिटिश प्रदर्शनी भी शामिल हैं। हम उम्मीद करते हैं कि संग्रहालय ड्यूक ऑफ़ एडिनबर्ग के बारे में होगा, लेकिन हमें यह महसूस होने के बाद कि हमारे जाने के बाद ही हमने उनके नाम का उल्लेख किया है, जब हमारे प्रवेश के समय उनके नाम का उल्लेख किया गया था। मुझे लगता है कि ग्रीक सरकार द्वारा एस्टेट में आने वाले ब्रिटिश पर्यटकों को लुभाने के लिए ग्रीक सरकार द्वारा यह एक चालाक मार्केटिंग चाल हो सकती है। मुझे उम्मीद है कि ड्यूक कम से कम संग्रहालय में एक उल्लेखित दर का उल्लेख करेगा, इसलिए मैं अब सोच रहा हूं कि क्या वह ग्रीस में यहां गैर ग्रेटा हो सकता है। मुझे लगता है कि वह नस्लवादी गफ़्फ़ बनाने के लिए काफी जाने जाते हैं, इसलिए हो सकता है कि उन्होंने किसी समय यूनानियों के बारे में एक बयान दिया हो, और उन्होंने उन्हें उनके रिकॉर्ड से हटाकर जवाब दिया हो।

Issy की उत्सुकता है कि हम कोर्फू गधा बचाव केंद्र का दौरा करते हैं, और कहते हैं कि अगर हम अपने गधे को गियर में नहीं लाते हैं तो अब हम वहां पहुंचने से पहले बंद हो जाएंगे। हम स्पष्ट रूप से बहुत अधिक समय एक साथ बिता रहे हैं;
अचिलियन पैलेसअचीलेयन पैलेस
अकिलियन पैलेस
मुझे लगता है कि अब उस पर मेरी समझदारी का ख़तरा मंडरा रहा है।

जैसा कि हम बचाव केंद्र के करीब पहुंचते हैं, हम तय करते हैं कि हमारे पास न्याय करने से पहले पर्याप्त समय नहीं है, इसलिए हम ला ग्रूटा लाउंज और पब का दौरा करने के बजाय यह निर्णय लेते हैं कि यह होटल से कुछ सौ मीटर की दूरी पर है। यदि इन दोनों स्थानों के बीच एक सामान्य विषय है तो मुझे लगता है कि मैं इसे स्थान नहीं दे पा रहा हूं। ला ग्रोटा एक लंबी चट्टान के आधार पर चट्टानों से टकराता है, और इसकी सेटिंग शानदार है। पीने और स्नैकिंग के अलावा, यहां की पेशकश पर मुख्य गतिविधियां एक छोटे घाट, एक बड़े डाइविंग बोर्ड, या एक रस्सी को चट्टान से आधा ऊपर नीचे गोता लगा रही हैं, नीचे क्रिस्टल स्पष्ट पानी में। संगीत जोर से है, और जैसा कि लगता है कि हाल ही में थोड़ा सा हो रहा है हमारी उपस्थिति ने संरक्षक की औसत आयु को कम से कम कुछ वर्षों तक बढ़ाया है।

जैसा कि हम होटल में वापस चलते हैं, मुझे अपने फोन प्रदाता से ओज़ में संदेश मिलता है कि मुझे अल्बानिया में कॉल करना और प्राप्त करना कितना महंगा है। यह अच्छा है
अचिलियन पैलेसअचीलेयन पैलेस
अकिलियन पैलेस
पता है, लेकिन जब तक मैं वास्तव में कुछ याद नहीं कर रहा हूँ हम अल्बानिया में नहीं हैं। मैं अल्बानिया को निकटतम बिंदु पर कोर्फू से कुछ ही किलोमीटर दूर जानता हूं, लेकिन हम द्वीप के विपरीत दिशा में हैं। मुझे आश्चर्य होता है कि अल्बानियाई ने रात भर कोर्फू पर हमला किया होगा जबकि कोई नहीं देख रहा था। मैंने आज कुछ अलग नहीं देखा, लेकिन फिर मैं एक अल्बानियाई को नहीं जानता अगर मैं एक से अधिक फँस जाता। मुझे आशा है कि हम अल्बानियाई भोजन पसंद करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *