मंगल पर आपका स्वागत है – गुणवत्ता यात्रा

अगले कमरे में मेहमान तय करते हैं कि उनके शोर करने वाले बच्चे को अनुशासित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि उसे होटल के गलियारे में बंद कर दिया जाए। उसकी प्रतिक्रिया यह है कि दरवाजा बंद करने की कोशिश करते समय वह चिल्लाता रहे। अब पूरा होटल जाग गया है।

आज हम वादी रम के लिए अपने दो दिवसीय साहसिक कार्य शुरू करते हैं, जो अम्मान के दक्षिण में लगभग चार घंटे और फिर पेट्रा के लिए है। हमारे ड्राइवर और गाइड खुद को फडी के रूप में पेश करते हैं। वह कहता है कि वह फिलिस्तीनी है और उसके माता-पिता पहली बार जॉर्डन आए थे जब उन्होंने पढ़ाई पूरी कर ली थी। वह हमें बताता है कि 70% जॉर्डन के फिलिस्तीनी मूल हैं।

जब हम लाल सागर पर अकाबा के देश के एकमात्र बंदरगाह अम्मान को जोड़ने वाले मुख्य राजमार्ग पर दक्षिण की ओर बढ़ते हैं, तो परिदृश्य बहुत अधिक महत्वपूर्ण होने लगता है। हम एक सैन्य वाहन पास करते हैं जिसमें एक मशीन गन होती है, जिसके पीछे दो सैनिक होते हैं। फडी हमें बताती है कि यहां सेना की मुख्य भूमिकाओं में से एक इराक के साथ देश की पूर्वी रेगिस्तान सीमा पर गश्त करना और शरणार्थियों की मदद करना है। अगर मैं एक शरणार्थी होता और मैंने इस वाहन को अपनी ओर आते देखा तो मुझे लगता है कि मेरी पहली प्रतिक्रिया होगी
स्थानीय आराम, वाडी रमलोकास आराम, वाडी रम
स्थानीय लोग आराम करते हैं, वाडी रम
दूसरे तरीके से चलाने के लिए। जैसे-जैसे हम रेगिस्तान में आगे बढ़ते हैं, बस्तियाँ और अधिक विरल हो जाती हैं। जब हम एक बहुत छोटे और अलग-थलग रेगिस्तान गांव से गुजरते हैं तो हम देखते हैं कि इसमें एक चीनी रेस्तरां है। मैंने यह सुना है कि आप चीनी भोजन लगभग कहीं भी प्राप्त कर सकते हैं; जॉर्डन के दूरदराज के गाँवों तक विस्तार के लिए मुझे अभी बहुत उम्मीद नहीं थी।

हम केंद्रीय पठार से नीचे आते हैं और परिदृश्य और भी शुष्क हो जाता है। हम मुख्य राजमार्ग को बंद कर देते हैं और वाडी रम संरक्षित क्षेत्र में प्रवेश करते हैं। हम फादी को अलविदा कहते हैं, और एक चार पहिया ड्राइव ट्रे ट्रक के पीछे स्थानांतरित किया जाता है। हमारा ड्राइवर खुद को बाकिर के रूप में पेश करता है।

दृश्यावली पहले से ही आश्चर्यजनक है और हम वास्तव में अभी तक कहीं नहीं गए हैं। यह उजाड़ रेतीले घाटियों से घिरा हुआ है, जो चारों ओर खड़ी बंजर चट्टानी सड़कों से घिरा है। बाकिर कहते हैं, “मंगल पर आपका स्वागत है”। यह पूरी तरह से उचित लगता है। फदी ने हमें यहाँ रास्ते में बताया कि वाडी रम में कई हॉलीवुड फ़िल्में फिल्माई गई हैं जिनमें मैट डेमन की “द मार्टियन”, विल स्मिथ की “अलादीन” और “स्टार वार्स” की एक फ़िल्म के कुछ हिस्से शामिल हैं।

कोलतार निकल जाता है और हम जंगल में चले जाते हैं। पहला पड़ाव एक ऊंट है
एक सच्चा स्थानीय, वाडी रूमा सच्चा स्थानीय, वाडी रम
एक सच्चे स्थानीय, वाडी रम
ऊपर की चट्टान के किनारे एक झरने द्वारा खिलाया गया वाटरिंग स्टेशन। हम कुछ और शानदार दृश्यों के लिए रेत के टीले पर चढ़ते हैं। वहाँ से हम प्राचीन नबाटियन ग्रंथों के साथ चट्टान पर उकेरे गए एक संकीर्ण चैन की ओर बढ़ते हैं, और फिर एक रॉक आर्च के शीर्ष पर चढ़ जाते हैं, जहाँ बाकिर हमसे खुश नाश्ता लेने का अभ्यास करते हैं। मेहराब थोड़ा नाजुक लगता है और बाकिर थोडा थका हुआ दिख रहा है। मुझे लगता है कि वह उम्मीद कर रहा होगा कि आज वह दिन है, जो अंत में अपने भाग्यवान पर्यटकों के जोड़े को पुरस्कार जीतने के लिए ले जाता है, जो ढहते हुए रॉक आर्च के नीचे घाटी के फर्श पर सवारी करता है।

बाकिर हमें एक घाटी के मुहाने पर ले जाता है। वह हमें बताता है कि हमें दूसरे छोर से चलना चाहिए जहाँ वह हमसे मिलेंगे, और यह कि हमें लगभग बीस मिनट लगेंगे। मुझे लगता है कि शायद समय को रेगिस्तान में थोड़ा अलग करके मापा जाता है। आधे घंटे के बाद हम अपने रास्ते को अवरुद्ध करने वाली चट्टानों की एक दीवार पर आ जाते हैं। मैं उन पर हाथापाई करने की कोशिश करता हूं, लेकिन यह कठिन है। मुझे याद है कि टूर ब्रोशर में लेवल फोर रॉक क्लाइम्बिंग के लिए किसी पूर्व शर्त के बारे में कुछ भी उल्लेख नहीं है
हमारे रथ के पीछे में। हमारे रथ के पीछे में
हमारे रथ के पीछे
कौशल। Issy बहुत खुश नहीं है। वह मुझे डेविड शेहान कहने लगती है। यह कभी अच्छा संकेत नहीं है। वह कहती है कि यह मेरी गलती है कि हम इस भविष्यवाणी में हैं। वह बताती है कि मुझे पता होना चाहिए कि इस दौरे में एक चिलचिलाती रेगिस्तान के बीच में बोल्डर के अभेद्य ढेर के पास स्केलिंग शामिल थी, और यह जानने की मांग की कि मैंने इस महत्वपूर्ण जानकारी को पारित करने की उपेक्षा क्यों की थी।

हम अंततः इसे घाटी के दूसरी तरफ के माध्यम से बनाते हैं और रात के लिए हमारे घर पर वहां से चले जाते हैं, जो कि पहाड़ों में से एक के पैर में रेत में डेजर्ट मून बेदोइन कैंप है। हमारा कमरा एक छोटा सा तम्बू है। हमें लगता है कि हमें अपने लिए शिविर मिल गया है, लेकिन जैसे ही सूरज हम एक दर्जन या अन्य साहसी यात्रियों से जुड़ने लगता है। डिनर को एक अंडरग्राउंड पिट में पकाया जाता है, जिसे पारंपरिक बेडॉइन विधि के रूप में जाना जाता है, जिसे ज़र्ब के नाम से जाना जाता है।

अन्य समूहों में से एक के लिए गाइड दर्शाता है कि तारों का उपयोग करके दिशाओं को कैसे खोजना है। वह उन पर अपनी मशाल चमकाकर नक्षत्रों को इंगित करने का प्रयास करता है। शायद यह आश्चर्यजनक रूप से ऐसा प्रतीत नहीं होता
वादी रमवडी रम
वादी रम
विशेष रूप से प्रभावी हो।

रात के खाने के बाद स्थानीय लोग सभी पर्यटकों को उनके साथ पारंपरिक नृत्य में शामिल होने का प्रयास करते हैं। मैं वास्तव में नाचना पसंद नहीं करता। मैं कोने में छिपने की कोशिश करता हूं और यह दिखावा करता हूं कि मुझे एक दुखद स्थिति मिल गई है, लेकिन इस्की ने मेरे छोटे से प्रयोग के माध्यम से देखा है, और मैं जल्द ही खुद को बाकी सभी के साथ गुमराह करता हुआ पाता हूं। सौभाग्य से यह तम्बू में काफी गहरा है, इसलिए मुझे नहीं लगता कि बहुत से लोगों ने देखा है कि मुझे कुछ भी पता नहीं है कि मैं क्या कर रहा हूं। हम दूसरों की तरह हंसते हुए बैठते हैंh। मैकारेना में। मुझे नहीं पता था कि यह एक पारंपरिक बेडूइन नृत्य था।

हम छावनी की रोशनी से दूर सितारों की ओर टकटकी लगाए रेत में घूमते हैं। यहां रात का आकाश एक अद्भुत दृश्य है। ऊँट की दहाड़ और दूर की मस्जिद से दुआ मांगने की आहट से लगभग पूरी तरह से चुप्पी टूट जाती है। हम अपने डेरे में रिटायर हो गए। हम सहमत हैं कि आज एक बहुत ही विशेष अनुभव रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *