अकेले यात्रा करने के लाभ

लोगों को यात्रा करने से रोकता है। बोरिंग, एकाकी और असुरक्षित होने की चिंताओं के कारण सोलो यात्रा को लगभग विकल्प के रूप में भी नहीं माना जाता है।

और फिर भी एकल यात्रा वास्तव में यात्रा करने के सबसे पुरस्कृत तरीकों में से एक हो सकती है। मैंने वर्षों में दोस्तों और अकेले दोनों के साथ यात्रा की है लेकिन अकेले यात्रा करने के इतने लाभ हैं कि मैं अब इसे पसंद करता हूं। इतना तो है कि मैं अपनी वर्तमान यात्राओं पर लगभग दो साल से दूर हूं, और कुछ दोस्तों से जो यात्रा पर आए हैं, से अलग होकर मैंने पूरी बात अकेले की है। अकेले यात्रा करने के लाभों ने विपक्ष को तौला।

1. पूरा और यूटर फ्रीडम

सोलो यात्रा आपको पूरी तरह से स्वतंत्रता प्रदान करती है। जब आप दूसरों के साथ यात्रा करते हैं तो आपको इस बात पर विचार करना होगा कि वे किसी भी समय क्या करना चाहते हैं या वे कहाँ जाना चाहते हैं। लेकिन एकल यात्रा के साथ आप सचमुच जब चाहे तब जो चाहे कर सकते हैं। कोई बहस नहीं है “ठीक है मैं वास्तव में एक्स देखना चाहता हूं” और दूसरा व्यक्ति “ओह जा रहा है, लेकिन इसका मतलब है कि हम उस y को याद करेंगे जिसे मैं वास्तव में देखना चाहता हूं” और फिर वर्कआउट करने के बाद आपको एक समाधान मिलेगा जो है आप दोनों के लिए “ठीक है” (नोटिस मैंने कहा “ठीक है” आप दोनों के लिए। यदि यह एक सच्चा समझौता है तो आप दोनों के लिए महान होने की संभावना नहीं है)।

कल्पना कीजिए कि आपके जीवन में एक बार पूरी तरह से और पूरी तरह से स्वार्थी होने के बिना यह कैसा होगा जो एक बुरी चीज है? कल्पना कीजिए कि जब भी आप इसे करना चाहते हैं, तो आप जो करना चाहते हैं, उसे करना कितना अच्छा लगेगा। यही एक यात्रा आपको हर दिन प्रदान करती है।

2. आप अधिक दोस्त बना लेंगे

अधिकांश लोग विशेष रूप से खुद को वहां बाहर रखने और नए दोस्तों को बनाने के लिए अजनबियों से बात करने का आनंद नहीं लेते हैं। इसका मतलब है कि अगर हमें वास्तव में ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है, तो हम अपने जीवन को आसान बनाने के लिए और परेशान न करें। ठीक वैसा ही होता है जब किसी दूसरे व्यक्ति के साथ यात्रा करते समय ज्यादातर लोगों के साथ होता है। दूसरों से मिलने की जरूरत नहीं है, इसलिए वे परेशान नहीं होते। मैं अतीत में इस अनगिनत बार दोषी रहा हूं। आपके पास पहले से ही आपका मित्र है जो आपके साथ बार-बार मिलने या उस बार जाने के लिए है, जब तक कि कोई आपके साथ वार्तालाप करने के लिए न हो, आप प्रयास नहीं करते। और यह एक ऐसी शर्म की बात है। बस उन सभी अविश्वसनीय लोगों के बारे में सोचें जो आपको मिले होंगे, लेकिन आपके आराम क्षेत्र में नहीं रहने के कारण।
मैं गारंटी दे सकता हूं कि अगर मैं किसी और के साथ यात्रा कर रहा था तो मुझे इस यात्रा पर लगभग सभी अद्भुत लोगों से मुलाकात नहीं हुई होगी। दुनिया में मेरे बहुत से पसंदीदा लोग हैं, जिनके साथ मैंने बातचीत शुरू करने का प्रयास किया या जिनके साथ मैं इस तथ्य के कारण बात करने के लिए अधिक खुला था कि मैं एकल यात्रा कर रहा हूं।

3. कोई नाटक नहीं है

यात्रा एक बहुत ही व्यक्तिगत चीज है और किसी भी एक व्यक्ति को क्या करना पसंद है जब यात्रा दूसरे से अलग होगी। जब तक आप और आपकी यात्रा करने वाले मित्र पूरी तरह से मेल नहीं खाते हैं कि आप यात्रा करते समय क्या करना चाहते हैं, तो यह संभव है कि यह आपकी यात्रा में किसी बिंदु पर गिर जाए। यहां तक कि अगर आप पहले से ही घर पर एक साथ बहुत समय बिताते हैं और सोचते हैं कि आपकी रुचियों में बहुत अच्छी तरह से मेल खाता है, तो कुछ भी आपको इस बात के लिए तैयार नहीं कर सकता है कि एक साथ यात्रा करना क्या होगा। जब आप एक साथ यात्रा करते हैं तो आप एक दूसरे के आसपास 24/7 होंगे। आप एक साथ कमरे साझा कर रहे होंगे, रात भर बस की सवारी पर एक-दूसरे के बगल में सो रहे होंगे, साथ-साथ पहाड़ों पर ट्रेकिंग करेंगे और जब नींद से वंचित और गदगद दोनों होंगे तो अपने आवास को कैसे खोजेंगे। वे स्थितियां रिश्तों के सबसे करीबी पर भी तनाव पैदा कर सकती हैं।

4. आप दूसरों के आसपास आत्मविश्वास का निर्माण करेंगे

यदि आप स्वाभाविक रूप से एक शर्मीले व्यक्ति हैं, तो एकल यात्रा के बारे में सोचना भयानक हो सकता है, लेकिन वास्तव में शर्मीली यात्रा करना भी एक कारण है। यात्रा आपके व्यक्तित्व के उन पहलुओं पर काम करने के लिए सबसे अच्छे वातावरण में से एक है जिन्हें आप बदलना पसंद कर सकते हैं। यदि शर्मीलापन आपको पहले वापस ले चुका है, तो अकेले यात्रा करना आपके लिए बहुत अच्छा होगा। यात्रा के दौरान आप लगभग कहीं भी जाते हैं, कम से कम कुछ अन्य एकल यात्री होंगे जिनके आसपास का अर्थ है कि आप ऐसे वातावरण में हैं जहाँ हर कोई स्वाभाविक रूप से आपके द्वारा शुरू की गई किसी भी बातचीत के लिए अधिक ग्रहणशील होगा।
इसके अलावा जब से आप यात्रा कर रहे हैं और इसलिए जब तक आप नहीं चाहते हैं, तब तक उन लोगों को देखने की संभावना नहीं है, जब तक आप नहीं चाहते हैं। यदि आप किसी को अपना परिचय देते हैं और खुद को मूर्ख बनाते हैं, तो कोई बात नहीं। ऐसा नहीं है कि वे आपके पूरे कार्यालय को वापस घर बताने जा रहे हैं।
सोलो ट्रैवल का उपयोग खुद को पुश करने और खुद को नियमित रूप से करने के लिए दूसरों से बात करने के लिए आत्मविश्वास बढ़ाने के तरीके के रूप में किया जा सकता है। आपके पास खोने के लिए वास्तव में कुछ नहीं है।

5. आप अपने आप में सहज हो जाएंगे

यदि आप एकल यात्रा करते हैं तो कुछ ऐसे स्थान होंगे जहाँ दूसरों से मिलना मुश्किल है या जहाँ आप बाहर हैं और जिनके बारे में आप अभी तक किसी से भी मिले नहीं हैं और ऐसे काम करने की ज़रूरत है जैसे कि आपके लिए रात का खाना। इसका विचार बहुत से लोगों को बहुत परेशान करता है, लेकिन यह नहीं होना चाहिए। अपने स्वयं के खाने के बारे में या अपने दम पर एक नया शहर तलाशने के बारे में कुछ भी डरावना नहीं है। वास्तव में, यह कभी-कभी अधिक मजेदार हो सकता है। अपने दम पर एक शहर की खोज करते समय यह आपको बिना किसी उद्देश्य के साथ घूमने की अनुमति देता है, खो जाता है और इसे बहुत अधिक कार्बनिक तरीके से खोजता है क्योंकि यह वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप जहां तक ​​हैं आप खुद का आनंद ले रहे हैं। रात का खाना अपने आप करने से बहुत मज़ा भी आ सकता है। देखने वाले लोग मनोरंजन के घंटे प्रदान कर सकते हैं, इसका मतलब यह हो सकता है कि आप क्या खा रहे हैं और अपने आस-पास के वातावरण पर अधिक ध्यान दें या वास्तव में अच्छा पढ़ने का समय दें। और इसे बार-बार करने का अर्थ है कि आप सीखेंगे कि यह कैसे करना है। आप सीखेंगे कि कैसे आप अपने आप में आश्वस्त और सहज रहें कि आप दूसरों के साथ हैं या नहीं। आप अपने दम पर किसी भी तरह की बेचैनी महसूस किए बिना एक रेस्तरां में चलना सीखेंगे। यदि वास्तव में, यह पर्याप्त है और आप इसके बारे में कभी भी नहीं सोचते हैं, तो आप बस अपने जीवन के साथ हो रहे हैं।
यात्रा, सामान्य रूप से, सबसे अधिक लाभकारी जीवन के अनुभवों में से एक है जो आपके पास हो सकता है लेकिन अगर आप इसे अकेले करने का निर्णय लेते हैं तो और भी अधिक लाभ हैं। तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? जाने के लिए कोई बहाना नहीं है और बस पैकिंग शुरू करने के बहाने के रूप में उपयोग करना बंद करें। आपको इसका पछतावा नहीं है। टीसी का निशान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *